रात में 7 फेरे, सुबह दहेज की डिमांड… विदाई का इंतजार करती रह गयी दो बहनें ,जानिए पूरा मामला

 दोस्तो दहेज एक ऐसा अभिशाप है जो हमारे समाज  कई रिश्तों को तोड़ने का कार्य कर रहा है। दहेज की इस प्रथा ने जाने कितने घरों को तोड़कर रखा है यही नही दहेज प्रथा से ना जाने कितने लड़कियों ने तंग आकर जान दे दी है। हालांकि कुछ समझदार लोग ने दहेज प्रथा खत्म कर दिया पर आज भी कई जगह दहेज प्रथा का चलन चल रहा है। 

 दहेज प्रथा एक ऐसी  जिसमे सबसे ज़्यादा कष्ट दुल्हन को ही उठाना पड़ता है क्योंकि अगर वो दहेज लेकर भी आती है तब भी उसका मान – सम्मान ना के बराबर होता है , और अगर दहेज लोभियों के हाथ मे दुल्हन लग गयी  तो शादी के  बाद भी दुल्हन को मारते पीटते है ताकि  उन्हें दुल्हन के पक्ष के  लोग बार – बार दहेज देते रहे है जिसका नतीजा  ये निकलता है दुल्हन अंत मे आत्महत्या कर लेती है ।

दोस्तो ऐसी एक घटना के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जहाँ शादी से पहले दहेज लोभियों शादी के  पहले तो कोई डिमांड की लेकिन शादी करने के बाद जब बात विदाई की आई तो दूल्हा पक्ष ने दहेज की मांग रख दी वो भी छोटी – मोटी मांग नहीं रखी   बल्कि ढाई लाख रुपये और एक अलग से मोटरसाइकिल की मांग रख दी।

 असल में ये घटना भरतपुर राजस्थान की है  ।यहाँ दो बहनों  सुषमा और राजकुमारी की शादी रामपुर के गौरव और पवन के साथ कि जा रही थी । शादी  के पहले तो  दूल्हा पक्ष इतने प्रेम से सब करवा रहे थे कि लग रहा था कि सुषमा और राजकुमारी की किस्मत खुल गयी जो उन्हें इतना अच्छा घर मिला है लेकिन शादी के बाद जब विदाई का समय आया तो दूल्हा पक्ष के लोगो मे 5 लाख रुपये और 2 मोटरसाइकिल की मांग कर दी। 

दुल्हन के परिजनों ने आग्रह किया कि अभी तत्काल  इतने पैसे  और  मोटरसाइकिल की व्यवस्था करना मुमकिन नही है लेकिन ऐसा लग रहा था कि  मानो दूल्हा पक्ष शादी से काफी नाराज उन्होंने बिन विदाई कराया ही बारात वापस ले गये। इस घटना के दुल्हन के जोड़े में सजी दोने बहने  सुषमा और राजकुमारी सिर्फ दुल्हन के जोड़े में सजी रह गयी इस आश में अब उनकी विदाई होगी । दोस्तो इस घटना के बाद दुल्हन पक्ष लोगो ने पुलिस स्टेशन जाकर दूल्हे पक्ष के केस दर्ज करवा दिया गया ।

जब इस संबंध में गांव पूर्व सरपंच तेज सिंह ने बताया कि उन्हें भी इस मामले की जानकारी मिली है  जिसमे दो बहनों की शादी होने के बाद दूल्हे पक्ष के तरफ से दहेज की मांग की गयी जिसे पूरा ना कर पाने के कारण बिना विदाई कराये ही बारात वापस लौट गयी । दुल्हन के परिजनों ने मामला पुलिस स्टेशन में दर्ज करवा दिया है जिसके बाद पुलिस आगे की कार्यवाही कर रही है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *