Cricket MS Dhoni Sports

MS Dhoni के 6 बड़े कारनामे, जो क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका

MS Dhoni Six Records In Cricket History
loading...

देश के स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ पर MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर अपने फैन्स को हैरान कर दिया है। इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक कारनामे किए, कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये है, जिनके लिए MS Dhoni को हमेशा याद किया जाएगा, लेकिन इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने कुछ कारनामे ऐसे किए, जिन्हें उन्हें छोड़कर क्रिकेट इतिहास में कोई दूसरा शख्स नहीं कर सका. तो आइये जानते है MS Dhoni के ऐसे ही छह कारनामों के बारे में बताते हैं.

MS Dhoni के 6 बड़े कारनामें :

1. MS Dhoni ने 332 मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और इससे पता चलता है कि धोनी का भारतीय क्रिकेट में कैसा योगदान रहा है.

2. एमएस धोनी ने नंबर छह या निचले क्रम में बैटिंग करते हुए 10,628 रन बनाए और माही के इस रन संख्या को पार करना किसी भी आसान नहीं होगा।

3. एमएस धोनी ने बल्ले से ही नहीं, बल्कि विकेटकीपिंग के पीछे भी कई रिकॉर्ड बनाये है। धोनी ने अपने करियर में सबसे ज्यादा 195 स्टंपिंग कीं और धोनी के बतौर विकेटकीपर इस रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ना बहुत ही मुश्किल होगा.

4. धोनी बैटिंग करते हुए 142 बार नॉटआउट रहे, जो अपने आप में एमएस के टेम्प्रामेंट के बारे में बताता है.

5. MS Dhoni ने भारत के लिए 9 बार छक्के के साथ मैच खत्म किया. यह भी एक ऐसी बात है, जो अभी तक कोई नहीं कर सकता है.

6. MS Dhoni दुनिया में इकलौते ऐसे में कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में आईसीसी के तीनों बड़े टूर्नामेंट (टी20 वर्ल्ड कप, ODI वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) भारत को जिताए हैं।

loading...

Related posts

बड़ी खबर : महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

timespatrika

युवराज ने कहा – KL Rahul या पंड्या ही तोड़ सकते हैं 12 गेंद पर 50 रन का रिकॉर्ड

timespatrika

सुरेश रैना नहीं खेलेंगे IPL 2020, भारत वापस लौटे

timespatrika

Leave a Comment