नौकरी से 21 साल बाद गांव लौटे सैनिक के स्वागत में लोगों ने बिछा दीं अपनी हथेलियां

दोस्तो हमारे देश मे आर्मी जवानों को भगवान  के नजरिये से देखा जाता है और देखा भी क्यों ना जाये आखिर हमारे देश के सैनिक बॉर्डर पर सिर्फ हमारी रक्षा के  लिये अपने परिवार से दूर है । दोस्तो कई बार  हमारे  वीर जवान आतंकी मुठभेड़ वीरगति को प्राप्त होते है वो भी सिर्फ हमारी रक्षा के लिये। 

हमारे देश मे जो मान- सम्मान वीर जवान के लिये होती है  । वो किसी और पोस्ट के लिये शायद ही होती हो। ऐसा ही एक किस्सा मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला में सुनने में आया है जहाँ एक वीर सैनिक अपनी 21 वर्ष की सेना सेवा करने बाद वापस जब लौट तो पूरे  नगर वासियो ने उनका स्वागत बहुत ही शानदार तरीके से किया। 

बताया गया कि जब वीर सैनिक वापस आपने गांव लौटे तो लोगो ने अपनी हथेली बिछा कर उनका स्वागत किया । इसके अलावा ढोल नगाड़ा बजा कर जश्न मनाया गया और साथ सैनिक को पूरे गांव में घोड़े पर बिठाकर घुमाया गया।

असल में दोस्तो मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला के ठीकरी गांव के निर्भय सिंह अपनी 21 वर्ष की सेना सेवा करके आपने ग्रहनगर वापस आ रहे थे । जब इस बात की भनक क्षेत्रवासियों को हुई तो उन्होंने   निर्भय सिंह के भव्य स्वागत की तैयारी शुरू कर दी। निर्भय सिंह जैसे अपने ग्रहनगर पहुँचे वहा सभी लोगो ने उनके बस से उतरने से पहले अपनी हथेलियां जमीन पर रख दी ताकि वो उसपे चल सके । निर्भय सिंह का दृश्य देखकर हैरान है  ।

इसके बाद जब निर्भय सिंह जब इस भव्य पूर्व स्वागत को पूरा करके घर की तरफ चलने लगे तो लोगो ने उन्हें घोड़े पर बिठा दिया फिर ढोल नगाड़े बजा , डीजे में भक्ति गीत  बाजने लगे साथ मे तिरंगा को लहराया जाने लगा। इसके बाद जब निर्भय सिंह को घर में जाने लिये नीचे उतरने लगे तो लोगो ने फिर जमीन पर हाथ रख लिया ताकि वो अपने घर तक मे जाने के लिये प्रवेश कर सके । 

दोस्तो इतना भव्य स्वागत देख कर निर्भय  सिंह की आंखों  में आंसू आ गए। निर्भय सिंह ने कहा कि उन्हें इतने भव्य स्वागत की उम्मीद बिल्कुल भी  नहीं थी। निर्भय सिंह ने बताया कि वो 21 वर्ष सेना में हैंड कॉन्स्टेबल के रूप में देश की सेवा करने के बाद वापस अपने घर  में ऐसा स्वागत होगा उन्होंने इसकी कल्पना नहीं कि थी । 

निर्भय सिंह ने कहा कि वो नगरवासियों के द्वारा किये इस तरह के स्वागत के बहुत आभारी है  अगर उन्हें भविष्य में नगर में समाजसेवा करने का मौका मिलेगा तो वो कदापि पीछे नही हटेंगे ।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *