Lockdown 4.0 States

राजस्थान सरकार ने जारी की गाइडलाइन, सिर्फ़ एक जिला ग्रीन जॉन में, जानें- क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

Rajasthan Lockdown 4 New Guidelines Hindi News
loading...

Rajasthan Lockdown 4 New Guidelines Hindi News : देश में 18 मई से Lockdown 4 लागु हो गया है. राजस्थान सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण यानी 18 मई से लेकर 31 मई तक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप की ओर से जारी गाइडलाइन में कोरोना महामारी से बचने को रोकने के लिए जरूरी सुरक्षा उपायों को शामिल किया गया है. खास बात यह है कि केन्द्र सरकार से अनुमति मिलने पर राज्य सरकार ने 33 जिलों को अपने स्तर पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में विभाजित किया है.

ग्रीन जोन में केवल श्रीगंगानगर
आपको बता दे कि राज्य के 33 जिलों में से बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, डूंगरपुर, जालोर, जोधपुर नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, सिरोही और उदयपुर जिले को रेड जोन घोषित किया गया है. जबकि राज्य के अन्य जिलों में उपखंडों को अलग अलग जोन में विभाजित किया गया है. श्रीगंगानगर जिला एकमात्र ऐसा जिला है, जो कि ग्रीन जोन में शामिल है.

जयपुर शहरी क्षेत्र रेड जोन में शामिल

बता दे कि जयपुर में शहरी क्षेत्र को रेड जोन में शामिल किया गया है जबकि आमेर, बस्सी, चाकसू, दूदू, गोविंदगढ़, जालसू, जमवारामगढ़, झोटवाड़ा, कोटपूतली, पावटा, फागी, सांभर, सांगानेर, शाहपुरा और विराटनगर को ऑरेंज जोन में शामिल किया गया है. गृह विभाग की ओर से जारी गाइडलान के मुताबिक सभी जोनों में धारा 144 लागू रहेगी. यानी कि 5 या 5 से ज्यादा लोग सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित नहीं हो सकेंगे. शाम 7:00 बजे से लेकर सुबह 7:00 बजे तक सभी गैरजरूरी आवाजाही पर रोक रहेगी.

राज्यों की सहमति से बस संचालन
अंतरराज्य यात्री वाहनों का आवागमन संबंधित राज्य सरकारों की सहमति से हो सकेगा. अंतर राज्य और राज्य के भीतर ट्रक और गुड्स करियर वाहनों के साथ ही अनुमति प्राप्त कैरियर वाहनों को बिना किसी रुकावट के आने जाने दिया जाएगा. मेडिकल प्रोफेशनल्स, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही सफाई कर्मचारी और एम्बुलेंस की भी अन्तरराज्यीय आवाजाही हो सकेगी.

श्रमिकों की हो सकेगी आवाजाही
बता दे कि श्रमिकों का राज्य के अंदर 1 जिले से दूसरे जिले में कार्यस्थल और निर्माण गतिविधि के लिए परिवहन हो सकेगा. राज्य में गृह विभाग की ओर से अनुमोदित रूट्स पर ही बसें चल सकेंगी. ग्रीन जोन में सिटी बस सेवाओं को अनुमति दी गई है. टैक्सी, कैब, ऑटो रिक्शा और साइकिल रिक्शा इत्यादि कमर्शियल यात्री वाहनों का निर्धारित निर्देशों के अनुरूप संचालन हो सकेगा. राज्य में किसी व्यक्ति या वाहन के प्रतिबंधित क्षेत्रों को छोड़कर अन्य स्थानों पर आवाजाही के लिए पास की जरूरत नहीं होगा. अनुमत वाहनों में क्षमता से अधिक या निर्धारित यात्रियों से अधिक पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.

Rajasthan Lockdown 4 New Guidelines :

– प्रदेश में जिम,सिनेमा,स्कूल,कॉलेज रहेंगे बंद
– सभी तरह के समारोहों पर रहेगी रोक
– लॉकडाउन 4.0 में सैलून, ब्यूटी पार्लर भी खुलेंगे
– स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलेंगे,केवल खिलाड़ी और कोच,स्टाफ को अनुमति
– स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स या क्लब हाउस में नहीं खुलेंगी कैंटीन
– रेस्टोरेंट्स ,खाद्य पदार्थ की दुकानें खुलेंगी
– पान,गुटखे और तम्बाकू उत्पादों पर रोक रहेगी जारी
– ऑरेंज ज़ोन में ऑटो ,बस शर्तों के साथ चलेंगे
– ग्रीन जोन में भी ऑटो,बस सेवा होंगी शुरू
– ग्रीन जोन में स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स खुलेंगे
– कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की गतिविधि पर रहेगी रोक
– केवल आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति रहेगी
– शादी समारोह से पहले एसडीएम से लेनी होगी इजाजत
– शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक प्रदेश में रहेगी कर्फ्यू की स्थिति
– 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे निजी-सरकारी कार्यालय

loading...

Related posts

लॉकडाउन-3.0 का आज आखिरी दिन, कल से मिल सकती है ये छूट

timespatrika

मजदूरों के लिए बसें चलाने पर योगी और कांग्रेस आमने-सामने, प्रियंका गांधी ने…

timespatrika

Lockdown 4.0 : पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र ने भी बढ़ाया लॉकडाउन

timespatrika

Leave a Comment