CoronaVirus India Lockdown Unlock 1

Unlock-1 में मिलेगी बड़ी राहत, अब कहीं भी सफर के लिए नहीं होगी पास की जरूरत

Unlock 1 Government New Guidelines Hindi News
loading...

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से लड़ रही है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) को केंद्र सरकार ने अनलॉक 1 (Unlock 1) का नाम दिया है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक इस बार लॉकडाउन को तीन अलग-अलग फेज में खोला जाएगा. Unlock 1 में सबसे बड़ी राहत ये दी गई है कि अब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए कर्फ्यू पास या किसी तरह की इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक देश में कर्फ्यू रहेगा.

आपको बता दे कि गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक अब एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए किसी भी तरह की रोक टोक नहीं होगी. इसी के साथ ही ये भी साफ कर दिया गया है कि किसी भी राज्य में जाने के लिए अब अनुमति की आवश्यकता नहीं रहेगी. हालांकि इस दौरान एक जिले से दूसरे जिले में जाने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इसी के साथ राज्यों को इस बात की भी छूट दी गई है कि अगर उन्हें कभी भी लगता है कि पाबंदी लगाई जानी चाहिए तो वह उसे लगा सकते हैं लेकिन इसके बारे में पहले से जानकारी देनी होगी.

रात 9 से सुबह 5 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

आपको बता दे कि गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक अब रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक देशभर में लोगों के आवागमन पर कर्फ्यू रहेगा. ऐसे में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले लोगों को तय समय के अंदर ही जाना होगा. रात में सफर करने की इजाजत नहीं होगी. गौरतलब है कि अभी तक रात 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाता था.

ये सब रहेगा बंद

– स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टिट्यूट और ट्रेनिंग सेंटर्स अभी नहीं खोले जाएंगे. सरकार ने कहा है कि इस पर जुलाई में कोई फैसला लिया जाएगा. इस सिलसिले में सरकार राज्यों की सलाह लेगी. साथ ही केंद्र ने राज्यों से कहा है कि स्कूल-कॉलेज खोलने के लिए बच्चों के पेरेंट्स से बात करें.

– इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर पाबंदी जारी रहेगी. सिर्फ वहीं फ्लाइट्स चलेंगी जो सरकार विदेश में फंसे नागिरिकों को लाने के लिए इस्तेमाल कर रही है. मिशन वंदे भारत के तहत इन दिनों हर रोज़ हज़ारों की संख्या में लोगों को देश लाया जा रहा है.

– मेट्रो रेल फिलहाल नहीं चलेगी. उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार दिल्ली और चेन्नई जैसे महानगरों में मेट्रो चलाने की छूट दे सकती है.

– सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटेर, बार, ऑडिटोरियम और एसेंबली हॉल जैसी चीजें नहीं खुलेंगी

– सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य बड़े समारोहों पर भी पाबंदी जारी रहेगी.

– रात 9 बजे से लेकर 5 बजे के बीच देश के सभी हिस्सों में अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही छूट

– कंटेनमेंट जोन में सिर्फ आवश्‍यक गतिविधियों की अनुमति रहेगी.

loading...

Related posts

कोरोना वॉरियर्स को सेना का सलाम : राजपथ पर लड़ाकू विमानों का देखें फ्लाई पास्ट

timespatrika

सोनू सूद का कमाल, अब केरल में फंसीं 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट

timespatrika

Lockdown 4.0 : पंजाब के बाद अब महाराष्ट्र ने भी बढ़ाया लॉकडाउन

timespatrika

Leave a Comment